आप भी ट्रेन में करते हैं सफर तो जान लीजिए इन 10 कोड के बारे में, फिर आपको पता चल जाएंगी वो बातें जो रेलवे खुद नहीं बताता, यात्रा से जुड़ी पूरी डिटेल पहले ही पता चल जाएगी


फीचर डेस्क। जब भी कोई यात्री ट्रेन की टिकट बुक करता है, तो रेलवे एक नंबर के जरिए उसकी डिटेल मेंटेन करता है, इस नंबर को पीएनआर कहा जाता है। बल्क बुकिंग के केस में एक ही पीएनआर (छ पैसेंजर्स) के लिए जारी किया जाता है। पीएनआर ऐसा नंबर होता है, जिसमें यात्री की यात्रा से जुड़ी पूरी डिटेल छुपी होती है।
टिकट कंफर्म हुआ है या नहीं, वेटिंग लिस्ट में नाम है या आरएसी आदि डिटेल भी इसमें होती हैं। इसके अलावा बेसिक डिटेल जैसे ट्रेन के आने-जाने का समय, कोच, सीट नंबर, किराया आदि डिटेल भी इसमें होती हैं। पीएनआर के अलावा ऐसे कई कोड भी होते हैं, जो रेलवे द्वारा इस्तेमाल किए जाते हैं। यह पीएनआर स्टेट्स
के साथ ही सीट अवेलिबिलिटी के बारे में बताते हैं। जानिए इन कोड्स के बारे में।

1. RAC

रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन (RAC) में दो पैसेंजर को एक ही बर्थ पर यात्रा करने की अनुमति दी जाती है। जिन यात्रियों का टिकट कंफर्म होता है, और वह यात्रा नहीं करते तो उनकी बर्थ आरएसी के तौर पर दूसरे यात्रियों को अलॉट की जाती है।

2. CNF
इसका मतलब है कि सीट कंफर्म है और चार्टिंग के बाद अलॉट की जाएगी।

3. CAN
इसका मतलब है पैसेंजर सीट रद्द कर दी गई है।

4. WL
इसका मतलब है कि पैसेंजर का नाम वेटिंग लिस्ट में है और वह यात्रा के लिए नहीं कर सकता। ट्रेन के डिपार्चर के 30 मिनट पहले तक वेटिंग लिस्ट वाला पैसेंजर टिकट कैंसिल करवा सकता है। वेटिंग टिकट कंफर्म नहीं होती तो ऑटोमेटिक कैंसिल हो जाती है।

5.GNWL
यह जनरल वेटलिस्ट (प्रतीक्षा सूची) टिकट होती है, जो किसी पैसेंजर के कंफर्म टिकट कैंसिल करवाने पर कंफर्म हो जाती है।

6.TQWL
यह तत्काल वेटलिस्ट होती है। तत्काल बुकिंग करने पर यदि नाम वेटलिस्ट में आता है, तो यह स्टेट्स TQWL दिखाता है। इसके कंफर्म होने के चांस काफी कम होते हैं।

7.PQWL
यह अंडर पूल्ड कोटा वेटलिस्ट होती है। जो जनरल वेटलिस्ट से अलग तैयार होती है। इसमें ऐसे पैसेंजर्स की डिटेल होती है, जो इंटरमीडिएट स्टेशंस के बीच यात्रा कर रहे होते हैं।

8.RLWL

यह रिमोट लोकेशन वेटलिस्ट होती है, जिसके कंफर्म होने के हाई चांस होते हैं। छोटे स्टेशंस का सीट्स का कोटा होता है और इन इंटरमीडिएट स्टेशंस पर वेटिंग सीट्स को RLWL स्टेट्स दिया जाता है।

9. NR
NR का मतलब होता है ‘No Room’। टिकट के साथ अन्य किसी तरह की बुकिंग अलाउ नहीं की जाती।

10. NOSB
12 साल से कम उम्र के बच्चों से चाइल्ड फेयर लिया जाता है लेकिन उन्हें सीट अलॉट नहीं की जाती। ऐसे में पीएनआर स्टेट्स NOSB शो करता है यानी ‘नो सीट बर्थ’।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Indian Railway important codes