एमआई17 का ब्लैक बाॅक्स गायब, रिपाेर्ट में दावा- क्रैश होने से पहले भारत ने मिसाइल दागी थी


नई दिल्ली.श्रीनगर के पास बडगाम में 27 फरवरी काे क्रैश हुए वायुसेना के एमआई17 हेलीकाॅप्टर का ब्लैक बाॅक्स अभी तक नहीं मिला है। वायुसेना अभी इसे ढूंढने में जुटी है। वायुसेना के सूत्राें ने आशंका जताई कि शायद हेलीकाॅप्टर के पुर्जे उठाकर भागे स्थानीय लाेग ब्लैग बाॅक्स भी ले गए। पाकिस्तान के बालाकाेट में एयर स्ट्राइक के अगले दिन हुए इस हादसे में छह लाेग मारे गए थे।

एमआई17 हेलीकाॅप्टर ने 27 फरवरी काे श्रीनगर से उड़ान भरी थी। उसी दाैरान पाकिस्तान ने भारत पर हवाई हमले का प्रयास किया था। मीडिया रिपाेर्ट्स में दावा किया गया है कि हेलीकाॅप्टर हादसे से ठीक पहले भारत ने एयर डिफेंस मिसाइल दागी थी। रिपाेर्ट में कई कड़ियां जाेड़कर सवाल उठाया गया है कि कहीं यह हेलीकाॅप्टर भारतीय मिसाइल का ही निशाना ताे नहीं बना है। इसके अनुसार 27 फरवरी को एयर डिफेंस सिस्टम ने सीमा के पास पाकिस्तानी वायुसेना के 25 लड़ाकू विमान डिटेक्ट किए थे। इसके बाद मिसाइल एक्टिवेट की गई।

एमआई17 दुनिया के अत्याधुनिक हेलीकाॅप्टराें में से एक है। आमतौर पर इसमें घातक तकनीकी दिक्कतें नहीं हाेतीं। चश्मदीदों ने दावा किया कि हादसे से पहले उन्होंने हवा में तेज धमाका सुना था। रिपाेर्ट में अंदाजा लगाया गया है कि हेलीकाॅप्टर हादसे के लिए कोई तकनीकी नहीं बल्कि बाहरी कारण जिम्मेदार था। वायुसेना अभी इस हादसे के कारणाें की जांच में जुटी है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


MI-17 helicopter black box missing