देश के 25 राज्यों में इस साल 88 दिनों में ही 22 हजार मामले, अब तक 741 लोगों की मौत


जयपुर (सुरेन्द्र स्वामी).देश के 25 राज्यों में स्वाइन फ्लू के इस साल 88 दिनों में ही 21 हजार 982 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 741 लोगों की मौत हुई है। अकेले राजस्थान में 190 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। स्वाइन फ्लू के नए मामले सामने आने और इससे होने वाली मौताें में सबसे बुरी स्थिति राजस्थान की ही है। राजस्थान में 2009 में पहला मामला सामने आया था।

देश के विभिन्न राज्यों में स्वाइन फ्लू से 10 साल में डेढ़ लाख लोग गिरफ्त में आ चुके हैं। इनमें से 10 हजार 478 लोगों की वायरस ने जान ले ली है। इस साल मौत में दूसरे नंबर पर गुजरात (132) व तीसरे नंबर पर मध्यप्रदेश (102) है। जबकि पॉजिटिव मामलों में दूसरे नंबर पर गुजरात (4512) व तीसरे नंबर पर दिल्ली (3512) है। केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले साल के हालात को देखते हुए राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु को स्वाइन फ्लू जैसी बीमारियों से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं।

इस मामले में राजस्थान के जन स्वास्थ्य विभाग के निदेशक डॉ. वी.के.माथुर ने बताया कि इस साल स्वाइन फ्लू के ज्यादा मामले मिल रहे हैं। मिशिगन वायरस हर मौसम में सक्रिय होने के कारण गर्मी के मौसम में भी स्वाइनफ्लू के मामले सामने आ रहे हैं। पहले कैलिफोर्निया वायरस सक्रिय था।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


741 people die from swine flu in country