मोदी का संबोधन कहीं आचार संहिता का उल्लंघन तो नहीं, चुनाव आयोग जांच करेगा


नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने मिशन शक्ति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन के मामले को संज्ञान में लिया है। आयोग ने एक समिति का गठन किया है। समित जांच करेगी कि कहीं मोदी का संबोधन आचार संहिता का उल्लंघन तो नहीं है।

मोदी ने कहा- सिर्फ तीन मिनट में पूरा किया मिशन शक्ति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा, ‘‘वैज्ञानिकों ने लो अर्थ ऑर्बिट में 300 किलोमीटर दूर एक लाइव सैटेलाइट मार गिराया। यह ऑपरेशन ‘मिशन शक्ति’ भारत की एंटी सैटैलाइट मिसाइल ए-सैट के जरिए सिर्फ तीन मिनट में पूरा किया गया।’’

विपक्षी दलों ने लगाया आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, प. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, सीपीएम के महासचिव सीताराम येचुरी, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा चीफ अखिलेश यादव, बसपा सुप्रीमो मायावती, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने मोदी पर आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया। सीपीएम ने चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत की।

राहुल का तंज- मोदीजी को वर्ल्ड थिएटर डे की बधाई
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मिशन शक्ति की सफलता पर डीआरडीओ की तारीफ की। हालांकि, उन्होंने मोदी पर तंज कसा। राहुल ने ट्वीट किया, “वेल डन डीआरडीओ, आपकी इस उपलब्धि पर हमें बहुत गर्व है। मैं प्रधानमंत्री को वर्ल्ड थिएटर डे की बहुत-बहुत बधाई देना चाहता हूं।”

माया ने कहा- आयोग संज्ञान ले, ममता बोलीं- मोदी को क्रेडिट लेने की क्या जरूरत थी
बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट किया था, “भारतीय रक्षा वैज्ञानिकों द्वारा अंतरिक्ष में सैटेलाइट मार गिराए जाने का सफल परीक्षण करके देश का सर ऊंचा करने के लिए अनेकों बधाई। लेकिन इसकी आड़ में मोदी द्वारा चुनावी लाभ के लिए राजनीति करना अति-निन्दनीय है। चुनाव आयोग को इस पर सख्त संज्ञान अवश्य लेना चाहिए।”

प बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, ”यह राजनीतिक ऐलान था, वैज्ञानिकों को यह घोषणा करनी थी। यह उनका क्रेडिट है। मोदी के लिए क्या जरूरत थी कि वे चुनाव के समय आचार संहिता का उल्लंघन करके क्रेडिट लें। क्या उन्होंने मिशन में काम किया? क्या वे अंतरिक्ष गए थे? हम इसकी शिकायत चुनाव आयोग से करेंगे।”

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिशन शक्ति पर राष्ट्र के नाम संदेश दिया।