लोकसभा चुनाव में इस हाईप्रोफाइल सीट पर EVM से नहीं बल्कि बैलेट पेपर से होगी वोटिंग, सीएम की बेटी लड़ रही यहां से चुनाव


नेशनल डेस्क (हैदराबाद). तेलंगाना में लोकसभा की सभी 17 सीटों पर 11 अप्रैल को एकसाथ मतदान होगा। इस दौरान राज्य की निजामाबाद लोकसभा सीट पर EVM की बजाय बैलेट पेपर के जरिए वोटिंग कराई जाएगी। इस हाईप्रोफाइल सीट से तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता चुनाव लड़ रही हैं। मतदान के लिए यहां मतपत्रों के इस्तेमाल की वजह EVM में गड़बड़ी की आशंका नहीं है, बल्कि ऐसा प्रत्याशियों की बड़ी संख्या को देखते हुए किया जा रहा है। दरअसल इस सीट से कुल 185 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें से ज्यादातर प्रत्याशी सीएम की बेटी को हराने के लिए चुनाव में उतरे हैं।

178 किसान सीएम की बेटी के खिलाफ उतरे

– तेलंगाना में होने वाले मतदान के लिए गुरुवार (28 मार्च) को नाम वापस लेने की आखिरी तारीख बीतने के बाद अब यहां से 185 प्रत्याशी मैदान में बचे हैं। इन प्रत्याशियों में से 178 तो किसान हैं।
– किसानों का कहना है कि अपनी समस्याओं को मुख्यमंत्री के सामने उठाने के लिए उन्होंने इतनी बड़ी संख्या में सीएम की बेटी के खिलाफ नामांकन भरा है। बता दें कि निजामाबाद की इस सीट से फिलहाल तेलंगाना राष्ट्र समिति के अध्यक्ष और राज्य के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव की बेटी कल्वाकुंतला कविता ही सांसद हैं।

64 उम्मीदवार तक हो सकता है EVM का इस्तेमाल

– चुनाव आयोग के मुताबिक अधिकतम 64 उम्मीदवार होने की स्थिति में ही EVM का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे ज्यादा उम्मीदवार होने पर बैलेट पेपर ही इस्तेमाल किए जाते हैं।
– राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रजत कुमार ने बताया कि बैलेट पेपर से मतदान की व्यवस्थाओं पर अभी चर्चा जारी है। आखिरी फैसला चुनाव आयोग ही लेगा। राज्य की 17 सीटों पर कुल 443 उम्मीदवार मैदान में बचे हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Lok Sabha Chunav 2019: Nizamabad seat of Telangana vote through ballot paper in Lok Sabha elections 2019 With 185 candidates in fray


Lok Sabha Chunav 2019: Nizamabad seat of Telangana vote through ballot paper in Lok Sabha elections 2019 With 185 candidates in fray