सवा करोड़ घर अंबानी-अडानी के लिए नहीं: उद्याेगपतियों की मदद के आरोपों पर मोदी


नई दिल्ली.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्योगपतियों के लिए ही काम करने के विपक्ष के आरोपों पर जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि अगर उनकी सरकार ने घर, शौचालय बनवाए और बिजली कनेक्शन दिए तो यह सब उद्योगपतियों या धन्ना सेठों के लिए नहीं किया। प्रधानमंत्री ने लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद गठबंधन के सवाल पर कहा कि भाजपा को ही बहुमत मिलने वाला है। एनडीए की ही सरकार बनेगी। फिर भी देश बहुमत के आधार पर नहीं, सहमति के आधार पर चलता है। एक जिम्मेदार नागरिक के नाते यह मेरा कमिटमेंट है कि मायावती, ममता बनर्जी और यहां तक कि कांग्रेस के लोग भी जीतकर आते हैं तो मैं उनके साथ काम करूंगा।

ढाई करोड़ बिजली कनेक्शन धन्ना सेठों को नहीं दिए : मोदी
मोदी ने रिपब्लिक चैनल को दिए इंटरव्यू में विपक्ष के आरोपों पर जवाब दिया। उनसे पूछा गया था कि क्या राफेल विवाद से आपके बारे में लोगों की धारणा पर असर नहीं पड़ा? क्योंकि विपक्ष का यह आरोप है कि मोदी सिर्फ 15 अमीर उद्योगपतियों के लिए काम करते हैं और उन्होंने राफेल का ऑफसेट कॉन्ट्रैक्ट अनिल अंबानी को दिलवाया। इस पर प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मोदी सरकार ने करीब ढाई करोड़ परिवारों को बिजली का कनेक्शन दिया। क्या इस देश में ढाई करोड़ धन्ना सेठ हैं जिनके घर में मैंने बिजली पहुंचाई? मैंने 9 करोड़ शौचालय बनवाए। क्या ये 9 करोड़ अंबानी और अडानी हैं, जिनके लिए मैंने शौचालय बनवाए। मैंने सवा करोड़ घर बनवाए, क्या वे मुकेश अंबानी और बाकियों के लिए बनवाए क्या? ये सवाल आपको विपक्ष से पूछना चाहिए। बिना पैर-माथे की चर्चा करने वालों से कोई तो सवाल करे।’’

सवाल- चुनाव प्रचार शुरू हो रहा है, हाउ इज द जोश?
मोदी-
चुनाव में मतदाता केंद्र में होना चाहिए। देश में गलत तरीका बन गया है कि हम प्रधानमंत्री केंद्रितचुनाव पर बल दे रहे हैं। दलों को मतदाताओं के पास जाना चाहिए और उन्हें सरकार चुननेदेनी चाहिए। मैंने पांच साल जनता के बीच जाकर काम किया। उन्हें पता है कि मोदी गरीबों और देश की सुरक्षा के लिए क्या करता है। इस अर्थ में मेरी ओर लोगों का ध्यान जाना स्वाभाविक है।

सवाल- आपने मिशन शक्ति की कामयाबी पर संबोधन दिया। विपक्ष ने इसके खिलाफ चुनाव आयोग से शिकायत की है?
मोदी-
विपक्ष को यह देखना चाहिए कि मोदी जो कह रहा है उसका भाव क्या है। उन्हें इस बात का प्राथमिक ज्ञान होना चाहिए। स्पेस में कई तरह के खतरे होते हैं। हमें मौका और जगह चाहिए होती है। इसके लिए सही समय पर दुनिया को इसकी जानकारी देना जरूरी है। पहले भी कई बार ऐसा हुआ है कि आचार संहिता लागू होने के दौरान ही 15 अगस्त और 26 जनवरी भी आई।

सवाल- आपको कितना भरोसा है कि इस चुनाव में एनडीए को 272 सीटें मिलेंगी?
मोदी-
पिछले चुनाव में जनता ने पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी। अब लोग देश को अस्थिरता की तरफ नहीं ले जाना चाहते हैं। जनता ने मन बना लिया है कि देश में पूर्ण बहुमत की सरकार एक बार फिर से बनेगी। राजनीति का विद्यार्थी होने के नाते मुझे पता है कि लोग क्या सोचते हैं। जनता देख रही है कि मोदी क्या काम कर रहा है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि भाजपा और एनडीए के साथी फिर जीतकर आएंगे। कुछ क्षेत्र में हम कमजोर हैं, वहां भी फिर जीतकर आएंगे।

सवाल- विपक्ष ने पुलवामा हमले को साजिश बताया। आरोप लगाया कि मोदी और इमरान खान के बीच मैच फिक्सिंग है?
मोदी-
इस तरह की बात वे ही कर सकते हैं, जो व्यक्तिगत हमले के आदी हो गए हैं। देश का कोई व्यक्ति मोदी की देशभक्ति पर कभी संदेह नहीं कर सकता। मैं पहले से कह रहा हूं कि रोजगार पर बहस करें, लेकिन जब में विकास और रोजगार की बात करता हूं तो वे दूसरे मुद्दों पर चले जाते हैं। हर साल किसी राज्य में चुनाव हो रहे हैं और घटनाओं को इनसे जोड़ना गलत है। उन्हें (विपक्ष) को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अच्छे लगते हैं और भारतीय प्रधानमंत्री पर शक करते हैं। उन्होंने उत्साह में बोल तो दिया, लेकिन जनता की आवाज सुनकर वे डर गए। मैं कहता हूं कि अगर विपक्ष के आरोपों में दम है तो उन्हें इसे चुनाव में लेकर जाना चाहिए।

सवाल- क्या आपको एयर स्ट्राइक की मिनट दर मिनट जानकारी थी?
मोदी-
मेरा एक स्वभाव है कि जब भी ऐसी कोई स्थिति बनती है, जिसमें जवानों पर खतरा हो तो मैं जवानों के साथ पूरी तरह जुड़ा रहता हूं। अफसर कभी नहीं चाहते हैं कि प्रधानमंत्री उनके साथ पूरी रात जागे।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


नरेंद्र मोदी। -फाइल