सीआरपीएफ की बस के पास कार ब्लास्ट, पुलवामा जैसे हमले की साजिश की आशंका


बनिहाल. यहां श्रीनगर-जम्मू हाईवे पर जवाहर टनल के पास एक कार मेंधमाका हो गया। जिस वक्त यह धमाका हुआ, वहां पास से केंद्रीयरिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) काकाफिला गुजर रहा था। शुरुआती जांच के मुताबिक, धमाका सिलेंडर फटने की वजह से हुआ।घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है। वहीं, कार का ड्राइवर मौके से फरार हो गया।मामले की शुरुआती जांच में पुलवामा जैसे आतंकी हमले की साजिश से इनकार नहीं किया जा रहा है।

सीआरपीएफ ने बयान जारी कर कहा कि शनिवार को बनिहाल के पास 10.30 बजे एक कार में धमाका हुआ। जिस जगह घटना हुई, उसके पास से हमारा काफिला गुजर रहा था। धमाके के चलते एक वाहन के पिछले शीशे टूट गए। हालांकि इसमें कोई भी जवान जख्मी नहीं हुआ।

आतंकी हमला था या नहीं, अभी कुछ नहीं कहा जा सकता- राज्यपाल
शुरुआती जांच में सामने आया कि कार में सिलिंडर ब्लास्ट हुआ था। एक और सिलिंडर कार के पास ही मिला है, लेकिन उसमें धमाका नहीं हुआ था। किसी तरह के आतंकी हमले की आशंका से अभी इनकार नहीं किया जा रहा है, क्योंकि कार का ड्राइवर अभी तक फरार है। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा कि अभी तक यह नहीं तय हो पाया है कि यह आतंकी हमला था, या नहीं। हालांकि, यह भी नहीं पता चला कि आग लगने की वजह क्या थी। विस्फोटक से धमाका नहीं हुआ, लेकिन अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है।

पुलवामा फिदायीन हमले में 40 जवान शहीद हुए थे

इसी साल 14 फरवरी को भी जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर एक फिदायीन हमला हुआ था। इसमें 40 जवान शहीद हुए थे। हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी।आतंकी ने विस्फोटक से भरी कार को सीआरपीएफ काफिले की एक बस से टकरा दिया था। आतंकी ने 80 किलो हाई-ग्रेड आरडीएक्स का इस्तेमाल किया था।

कश्मीर घाटी में सुरक्षाबलों पर पिछले तीन दशकों में यह सबसे बड़ा हमला था। पुलवामा में सीआरपीएफ के 78 वाहनों का काफिला जम्मू से श्रीनगर जा रहा था और इसमें 2500 से ज्यादा जवान शामिल थे। जैश के आतंकी ने कार में आरडीएक्स रखकर काफिले की 5वीं बस को निशाना बनाया था।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


धमाके से कार के परखच्चे उड़ गए।


सीआरपीएफ के मुताबिक, धमाका बनिहाल के पास सुबह 10.30 बजे हुआ।


कार में धमाके से किसी की जान नहीं गई।


14 फरवरी को पुलवामा में जैश ने फिदायीन हमला किया था। सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। -फाइल