घर पर पड़ा था पति का पासपोर्ट, पत्नी ने उसे देखा तो खाली पन्नों पर लिख डाले मोबाइल नंबर


नेशनल डेस्क (तिरुअनंतपुरम). केरल में एक महिला ने अपने पति के पासपोर्ट के साथ कुछ ऐसा कर दिया कि वो अब किसी काम का नहीं रहा। महिला ने पासपोर्ट में मौजूद खाली पेजों का इस्तेमाल फोन नंबर लिखने और राशन के सामान की लिस्ट बनाने के लिए कर लिया। महिला के बेटे ने उसी पासपोर्ट को दिखाते हुए एक वीडियो बना दिया, जो कि इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

– ये घटना किस शहर में किस शख्स के साथ हुई इस बात का तो पता नहीं चला है, लेकिन जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसमें महिला का बेटा बता रहा है कि किस तरह उसकी मां ने उसके पिता के पासपोर्ट को टेलिफोन डायरेक्टरी बना दिया।
– वीडियो में शख्स बोलकर बता रहा है कि जब उसकी मां ने पासपोर्ट में खाली पेज देखे, तो उसने उनका इस्तेमाल दोस्तों और परिजनों के फोन नंबर लिखने में करने के साथ ही किराना सामान की लिस्ट बनाने के लिए कर लिया। वहीं आखिरी के कुछ पेजों पर तो खरीदे गए सामान का हिसाब-किताब भी लिखा हुआ था।
– हालांकि, वीडियो में वो शख्स ये भी कह रहा है कि उसके पिता के जिस पासपोर्ट पर महिला ने मोबाइल नंबर और राशन की जानकारी लिखी है वो पुराना था और किसी काम का नहीं था। इसलिए पासपोर्ट को महिला ने फोन नंबर और राशन का हिसाब रखने के लिए इस्तेमाल कर लिया।
– इस वीडियो को भूपिंदर सिंह नाम के शख्स ने अपने फेसबुक अकाउंट पर शेयर किया है। शेयर करने के कुछ ही घंटों में ये वीडियो वायरल हो गया और इसे कुछ ही घंटो में 10 हजार से ज्यादा लोगों ने देख लिया।
– बता दें कि किसी भी दूसरे देश में जाने के लिए पासपोर्ट सबसे जरूरी कागजात होता है। नियमों के मुताबिक इसमें जो खाली पेज दिए जाते हैं, उनमें सिर्फ तब सील लगाई जाती है, जब कोई शख्स वीजा के लिए आवेदन करता है। इन पेजों पर कुछ और लिखने पर पासपोर्ट निरस्त मान लिया जाता है। इसलिए इन्हें बच्चों की पहुंच से दूर भी रखा जाता है।

– इससे पहले फरवरी में महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक फोटो शेयर किया था। जिसमें बताया गया था कि एक चीनी शख्स को एयरपोर्ट से इसलिए वापस लौटना पड़ा क्योंकि उसके बेटे ने उसके पासपोर्ट पर अपनी कलाकारी दिखा दी थी। इस फोटो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा था कि इसी वजह से वे अपना पासपोर्ट अपने पोते की पहुंच से दूर रखते हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Kerala Woman Turns Passport of Husband Into Phone Directory & Grocery List