मिग-27 क्रैश; इंजन में खराबी आई, विमान को आबादी से दूर ले गया पायलट, सुरक्षित निकला


जोधपुर. राजस्थान में जोधपुर के पासरविवार को वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-27 क्रैशहो गया। वायसेना ने बताया कि इंजन में खराबी आ गई थी। ऐसे में पायलट विमान कोसमय रहते आबादी से दूर ले गया। उसने खुद को सुरक्षित इजेक्ट कर लिया। उसेहेलिकॉप्टर से जोधपुर लाया गया है।क्रैश हुआविमानअपनीनियमित अभ्यासउड़ान पर था। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि विमान में हवा में रहते ही आग लग गई थी।

विमान ने बाड़मेर से उड़ान भरी थी

एयरफोर्स के प्रवक्ता ने बताया कि मिग-27 ने रविवार को 11.45 बजे पर बाड़मेर जिले के उत्तरलाई एयरबेस से उड़ान भरी थी। इसके बाद इंजन में खराबी आ गई। लिहाजा पायलट विमान को जोधपुर से 120 किमी दक्षिण मेंबिना आबादी वाले इलाके में ले गया और खुद को सुरक्षित इजेक्ट कर लिया। किसी भी तरह के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ। एयरफोर्स ने हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं।

पहले भी हादसे का शिकार हुएमिग

वायुसेना मेंमिग श्रेणी के विमानों मेंसबसे अधिक हादसे मिग-21 और मिग-27 के ही हुए हैं। बीकानेर में 8 मार्च को भीमिग-21 क्रैश हुआ था।बीते 10 सालमें एयरफोर्स विभिन्न श्रेणी के अपने 99 विमान हादसे में गंवा चुकी है।

एयर फोर्स के पास सबसे नए विमान सुखोई-30हैं। इसके अलावा अन्य सभी विमान काफी पुराने हो चुके हैं। वहीं,सबसे अधिक मिग श्रेणी के विमान है। इनमें से मिग-21 की संख्या 112 है। जबकि 44 मिग-27 और66 मिग-29 है।बहादुर के नाम से मशहूर मिग-27 की दो स्क्वाड्रन ही बची है और दोनों जोधपुर में ही हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


MiG 27 UPG aircraft on a routine mission from Jodhpur, crashed