1 अप्रैल से मोदी सरकार की इस स्कीम में कीजिए निवेश, हर माह जमा करना होंगे सिर्फ 210 रु, फिर 60 के बाद जिंदगीभर मिलेंगे 5 हजार हर माह


फीचर डेस्क। अटल पेंशन योजना सरकार की एक ऐसी स्कीम है, जो रिटायरमेंट के बाद गारंटेड रिटर्न की गारंटी देती है। अभी इसमें 5 स्लैब 1 हजार से 5 हजार रुपए तक के हैं। यह स्कीम खासतौर पर असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए है। जानिए इससे जुड़ी पूरी डिटेल।

18 से 40 साल का कोई भी शख्स कर सकता अकाउंट ओपन
– 18 से 40 साल का कोई भी शख्स अटल पेंशन योजना अकाउंट ओपन करवा सकता है। स्कीम में इनरोल होने के लिए सेविंग बैंक अकाउंट और एक्टिव मोबाइल नंबर का होना जरूरी है।
– यदि 40 साल की उम्र में कोई शख्स इस स्कीम को लेता है तो 60 के बाद पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल निवेश करना ही होगा।
– 5 साल की अवधि में होने वाले कुल भुगतान में 50 परसेंट कॉन्ट्रीब्यूशन या 1 हजार रुपए प्रतिवर्ष (जो भी कम हो) केंद्र सरकार मिलाएगी।

42 रुपए प्रतिमाह का कर सकते कॉन्ट्रीब्यूशन
– 1 हजार रुपए या 5 हजार रुपए प्रतिमाह सैलरी लेने के लिए सब्सक्राइबर को 42 रुपए से लेकर 210 रुपए प्रतिमाह तक भुगतान करना होगा। यह 18 साल की उम्र में स्कीम लेने पर होगा।
– वहीं यदि कोई सब्सक्राइबर 40 साल की उम्र में स्कीम लेता है तो उसे 291 रुपए से लेकर 1454 रुपए प्रतिमाह तक का मंथली कॉन्ट्रीब्यूशन करना होगा।
– सब्सक्राइबर जितना ज्यादा कॉन्ट्रीब्यूशन करेगा, उसे रिटायरमेंट के बाद उतनी ही ज्यादा पेंशन मिलेगी। हालांकि यह 5 हजार रुपए से ज्यादा नहीं होगी। इसलिए कॉन्ट्रीब्यूशन भी इसी हिसाब से होगा।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


what you need to know about atal pension yojana