TV ग्राहक ध्यान दें, चंद घंटों बाद खत्म होने जा रही है ट्राई की डेडलाइन, इसके पहले चुन लें अपनी पसंद का पैक, ट्राई ने बताया, ऐसे लोग क्या करें, जिन्होंने अभी तक कोई पैक नहीं चुना है


न्यूज डेस्क। नए नियमों के हिसाब से यदि आपने अभी तक टीवी का कोई नया प्लान नहीं चुना है तो आज यह काम कर लें क्योंकिदूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने इसके लिए 31 मार्च की तारीख निर्धारित की थी, जो आज खत्म होने जा रही है। ट्राई के नए नियम 1 फरवरी से लागू हो चुके हैं। नए नियमों के मुताबिक चैनल को सब्सक्राइब करने की तारीख 31 मार्च निर्धारित की गई है।

पैकेज नहीं चुना तो क्या करें
– 12 फरवरी को जारी किए गए आदेश में ट्राई ने कहा था जिन ग्राहकों ने अभी तक कोई प्लान नहीं लिया है, वे बेस्ट फिट प्लान में ट्रांसफर हो सकते हैं।

आज पैकेज नहीं चुना तो क्या होगा
– इस बारे में ट्राई ने अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है। आपने यदि अभी तक कोई प्लान नहीं चुना है तो आप ट्राई द्वारा सुझाए गए बेस्ट फिट प्लान को सिलेक्ट कर सकते हैं।
– आप ट्राई के चैनल सेलेक्टर ऐप की मदद से भी चैनलों का चुनाव कर सकते हैं।

क्या है ट्राई का नया नियम
– ट्राई के नए नियमों के तहत यूजर्स को केवल उन्हीं चैनलों का भुगतान करना होगा, जिसे वो देखना चाहते हैं।
– इसके बाद यूजर्स से 130 रुपए प्लस जीएसटी (करीब 154 रुपए) प्रतिमाह ही लिए जा सकते हैं हालांकि पेड चैनल यदि आप लेते हैं तो उसके पैसे अलग से देना होंगे।

चैनल चुनने के हैं ये 3 ऑप्शन
– सभी सर्विस प्रोवाइडर्स ने अपने प्लान पेश किए हैं, आप इनमें से किसी का भी प्लान चुन सकते हैं।
– इसी तरह ब्रॉडकास्टर्स ने भी अपने पैक पेश किए हैं, इनमें से भी किसी पैकेज को चुना जा सकता है।
– तीसरे विकल्प में a-la-carte होता है, इसके तहत अपने अपनी पसंद के चैनलों का एक पैक बना सकते हैं और इसे एक्टिव करवा सकते हैं।
– चैनलों में एसडी और एचडी का ऑप्शन भी उपलब्ध है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Trai new cable, dth rules