अमेरिकी सामान पर ड्यूटी का फैसला 6 बार टल चुका है


भारत-अमेरिका व्यापार वार्ता अप्रैल में भी जारी रह सकती है। वाणिज्य मंत्रालय ने अमेरिका से आयात होने वाले सामान पर आयात शुल्क लगाने का फैसला फिलहाल टालने का प्रस्ताव रखा है। यह शुल्क 1 अप्रैल से लागू होना था। जुलाई 2018 से भारत इस पर अमल को छह बार आगे बढ़ा चुका है। भारत ने कहा है कि अमेरिका से आयात होने वाली विभिन्न वस्तुओं पर 20% से 120% लगाएगा। अमेरिका ने हाल ही में 2,000 से ज्यादा भारतीय वस्तुओं को तरजीही व्यापार व्यवस्था (जीएसपी) के तहत मिलने वाली छूट से बाहर कर दिया है। इसके साथ ही अमेरिका विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) पर दबाव बना रहा है कि वह स्पेशल एंड डिफरेंशियल ट्रीटमेंट (एसएंडडीटी) के प्रावधान को खत्म कर दे। यह प्रावधान भारत जैसे विकासशील देशों को राहत देता है।

ब्रिटेन में ब्रेग्जिट को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। वहां की संसद में प्रधानमंत्री थेरेसा मे के तीन प्रस्ताव खारिज हो चुके हैं। ब्रेग्जिट समर्थक और विरोधी दोनों में के प्रस्ताव के विरोध में है। ब्रिटेन ने यूरोपियन यूनियन छोड़ने की समय सीमा 12 अप्रैल तक बढ़ा दी है। दूसरी तरफ बीजिंग में चल रही अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता के सही दिशा में आगे बढ़ने की सूचना है।

आरबीआई 4 अप्रैल को रेपो रेट और सीआरआर में कटौती कर सकता है
अर्थशास्त्रियों में राय है कि रिजर्व बैंक की पॉलिसी मॉनिटरिंग कमेटी 4 अप्रैल को रेपो रेट में 0.25% की कटौती कर सकती है। ऐसा कम विकास दर और कम महंगाई दर के कारण होगा। रिजर्व बैंक बैंकिंग तंत्र में नकदी की मात्रा बढा़ने के लिए कैश रिजर्व रेशियो (सीआरआर) में भी कटौती कर सकता है। दरों में कटौती की उम्मीद में ही शेयर बाजारों में बढ़त देखने को मिली है।

मई तक पूरी हो सकती है जेट के लिए बोली लगाने की प्रक्रिया
करीब 8,500 करोड़ रुपए के कर्ज में डूबी जेट एयरवेज के मामले में बैंकों का समूह इसके शेयर बेचने के लिए खुली नीलामी की तैयारी कर रहा है। बोली प्रक्रिया मई अंत तक पूरी हो सकती है। बैंकों का समूह कंपनी के ऑपरेशन को सामान्य करने के लिए 1,500 करोड़ की आपातकालीन फंडिंग देगा। कर्ज के इक्विटी में बदलने के बाद बैंकों के पास जेट की 51% हिस्सेदारी है। संस्थापक नरेश गोयल की हिस्सेदारी 51% से आधा घटकर 25.5% रह गया है। गोयल रणनीतिक साझीदारों की तलाश में हैं। अबुधाबी की कंपनी एतिहाद की हिस्सेदारी 24% से घटकर 12% रह गई है। रविवार को होने वाली बोर्ड बैठक में वह फैसला कर सकती है कि उसे जेट से पूरी तरह बाहर निकलना है या नहीं। अभी जेट के 103 में से सिर्फ 35 विमान पूरी तरह ऑपरेशनल हैं। एयरलाइन को अप्रैल अंत तक 40 और विमान ऑपरेशनल हो जाने की उम्मीद है।

टैक्स कलेक्शन तय लक्ष्य से काफी कम होने का अनुमान
भारत का राजकोषीय घाटा फरवरी अंत तक 8.51 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच चुका था। यह इसके संशोधित अनुमान 6.34 लाख करोड़ के अनुमान से 134% अधिक है। जबकि राजस्व प्राप्ति 12.65 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच चुकी थी। यह अनुमान के 73.2% के बराबर है। टैक्स कलेक्शन भी लक्ष्य से काफी पीछे है। इनडायरेक्ट टैक्स (जीएसटी, एक्साइज, कस्टम) का कलेक्शन 50,000 करोड़ और डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन 80,000 करोड़ रुपए कम रहने का अंदेशा है। दिसंबर अंत तक चालू खाते का घाटा जीडीपी का 2.5% था।

1,851 करोड़ रुपए जुटाएगा पीएनबी
सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक, पीएनबी हाउसिंग में अपनी कुछ हिस्सेदारी प्राइवेट इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक ग्रुप और इन्वेस्टमेंट फर्म वार्डे पार्टनर्स को 1,851.60 करोड़ रुपए में बेचेगा। इस ट्रांजेक्शन के बाद पीएनबी हाउसिंग में इसकी हिस्सेदारी 19.78% रह जाएगी और वह इसका प्रमोटर बनी रहेगी। 31 दिसंबर, 2018 तक पीएनबी की हिस्सेदारी 32.79% थी।

देवांग्शु दत्ता, कंट्रीब्यूटिंग एडिटर, बिजनेस स्टैंडर्ड

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Business Round up: Duty decision on US goods has been delayed 6 times